• Follow Us

युवा इंजीनियर ने बनाया बायो गैस प्लांट का मॉडल, सीएनजी के रूप में करेंगे इस्तेमाल

मुरैना.मुरैना जिले के सिहौंनियां क्षेत्र के युवा इंजीनियर अनिल सिंह तोमर ने अपनी योग्यता व अनुभव के आधार पर बायो गैस मॉडल तैयार किया है। इस मॉडल में लोग गोबर और खेती के अपशिष्ट पदार्थों का उपयोग करके बायो गैस बना सकते हैं। बायोगैस सीएनजी की तरह काम करेगी इससे वाहन चलाए जा सकेंगे और घरों में खाना पकाया जा सकेगा। बायो गैस भविष्य की जरूरत है क्योंकि पैट्रोल-डीजल कम होता जा रहा है और सीएनजी के दाम धीरे-धीरे बढ़ रहे हैं।

आईआईटी से बी-टेक उत्तीर्ण इंजीनियर अनिल सिंह तोमर इन दिनों नई दिल्ली के साइंस एवं टैक्नोलॉजी विभाग के सहयोग से बायोगैस प्लांट स्थापित करने के लिए काम कर रहे हैं। मध्यप्रदेश में पहला बायोगैस प्लांट भोपाल में स्थापित किया जा रहा है। उसका अगला आयाम चंबल संभाग होगा। इंजीनियर अनिल तोमर का कहना है कि एक हजार क्यूबिक मीटर क्षमता का गैस प्लांट एक से डेढ़ करोड़ रुपए की लागत में स्थापित किया जा सकता है। इसके लिए बैंक उच्च शिक्षित युवाओं को लोन उपलब्ध कराती हैं। किसी भी सोसाइटी के लिए बायो गैस की उपलब्धता में बायोगैस प्लांट उपयोगी साबित हो रहा है। पुणे से लेकर राजस्थान के कई शहरों में इसकी सफलता आसानी से देखी जा सकती है।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें अथवा नीचे दी गई लिंक कर जाएं

https://www.bhaskar.com/mp/gwalior/news/MP-GWA-HMU-LCL-model-of-the-bio-gas-plant-made-by-the-young-engineer-5791293-PHO.html

-->