• Follow Us

एसएमएस से मरीज को फॉलोअप इलाज बताएंगे एम्स भोपाल के डॉक्टर

भोपाल। एम्स भोपाल में मरीजों के लिए बड़ी सुविधा शुरू होने जा रही है। एक बार दिखाने के बाद मरीज घर बैठे अपने इलाज का फालोअप डॉक्टर से पूछ सकेंगे। डॉक्टर उन्हें एसएमएस के जरिए दवाएं भी बता देंगे। यह सुविधा 20 जनवरी से शुरू की जा रही है। फिलहाल छह प्रमुख स्पेशलिटी विभागों के लिए टेलीफोनिक कंसल्टेशन की सुविधा शुरू की जाएगी।

मरीजों को कंसल्टेंट्स से सलाह लेने के लिए दिए गए टेलीफोन नंबर पर तय समय में फोन लगाना होगा। यह कॉल एम्स के टेलीमेडिसिन सेंटर से जुड़ी होगी। यहां मरीज से उसकी परेशानी व अन्य जानकारी ली जाएगी। डॉक्टर को मरीज की तकलीफ समझने या इलाज बताने में आसानी हो। इसके लिए बातचीत रिकार्ड भी की जाएगी। इसके बाद यह कॉल ओपीडी में संबंधित कंसल्टेंट को ट्रांसफर की जाएगी। ओपीडी में दिखा चुके मरीज अपने पर्चे व जांच की कॉपी भी वाट्सएप या अन्य माध्यम से टेलीमेडिसिन सेंटर में भेज सकेंगे। डॉक्टर पूरी रिपोर्ट देखने के बाद मरीज को सलाह देंगे। उन्हें बताया जाएगा कि कौन से दवा चालू रख्ाना है कौन सी बंद करना है। दिखाने के लिए कब आना है। साथ ही जरूरत पर दवा भी बदल सकेंगे। दवाओं की जानकारी मरीज तक एसएमएस के जरिए भेजी जाएगी।

पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें अथवा नीचे दी गई लिंक कर जाएं
https://naidunia.jagran.com/madhya-pradesh/bhopal-in-bhopal-aiims-patients-will-be-able-to-ask-treatment-follow-up-on-phone-1504729?utm_source=naidunia&utm_medium=mp&utm_campaign=p1

-->