• Follow Us

चुनावी साल में महिलाओं को साढ़े 10 लाख साड़ियां बांटेगी शिवराज सरकार

भोपाल : मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार चुनावी वर्ष में प्रदेश की आदिवासी महिलाओं को करीब 10 लाख 50 हजार साड़ियां वितरित करने जा रही है। इसके लिए सरकार द्वारा एक टेंडर निकाला गया है। हालांकि, इस टेंडर में बुनकरों को फायदा होता नहीं नजर आ रहा है, क्योंकि सरकार ने जो टेंडर जारी किया है उसमें राज्य के बाहर के साड़ी निर्माताओं को भी आमंत्रित किया गया है। आरोप है कि गुजरात के एक साड़ी निर्माता को फायदा पहुंचाने के लिए सरकार ने टेंडर की शर्तें बदली हैं। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक, टेंडर 22 फरवरी को खुलेगा।

दरअसल, शिवराज सरकार तेंदू पत्ता तोड़ने वाली आदिवासी महिलाओं को साड़ियां बांटने की योजना बना रही है। इसके पहले सरकार चप्पल और पानी की बोतलें वितरित करने का ऐलान कर चुकी है। इसके लिए भी टेंडर जारी हो चुके हैं। अब सरकार द्वारा साड़ियों की खरीद के लिए टेंडर निकाले गए हैं। गौरतलब है कि पहले भी सरकार ने टेंडर निकाला था लेकिन कुछ कारणों से वह टेंडर रद्द हो गया था। अब जो टेंडर जारी किया गया है, उसमें देश के अन्य राज्यों के साड़ी निर्माता भी शामिल हो सकेंगे।

जानिए, क्या होगी साड़ी की कीमत

जानकारी के मुताबिक, लघु वनोपज संघ तेंदूपत्ता तोड़ने वाली महिलाओं के लिए यह साड़ियां खरीद रहा है। लघु उद्योग निगम ने इन साड़ियों के लिए टेंडर निकाला है। 22 फरवरी को यह टेंडर खुलेगा। एक अनुमान के मुताबिक सरकार करीब 40 करोड़ की साड़ियां खरीदेगी। एक साड़ी की कीमत लगभग 400 रुपये तय की गई है। इस पूरे मामले में हैरान कर देने वाला पहलू यह है कि मध्य प्रदेश के जिन बुनकरों की साड़ियां पूरे देश में छाई रहती हैं, उन्हें इस टेंडर में शामिल होने का मौका शायद ही मिल पाएगा।

पूर्ण खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें या नीचे दी गई लिंक पर जाएं

https://navbharattimes.indiatimes.com/state/madhya-pradesh/bhopal/indore/shivraj-government-plans-gift-for-tribal-women-in-madhya-pradesh/articleshow/62936060.cms

-->