• Follow Us

01/Jun/2023 – Karam Dam Dhar: कारम डैम-जांच अधूरी, निर्माण भी नहीं पूरा, ब्लैक लिस्टेंड कंपनी से ही कराएंगे काम – amarujala.com

धार जिले के जिस कारम बांध के बनने से करोड़ों लीटर वर्षाजल संग्रहित हो सकता था। हजारों हेक्टेयर खेती की जमीन पर सिंचाई हो सकती थी। वह बांध नौ महीने बाद भी सरकार बनवा पाने में नाकाम रही। अब विभाग के मंत्री खुद बोल रहे है कि बांध बारिश का मौसम बीतने के बाद ही बन पाएगा। कंपनी को फायदा पहुंचाने के लिए अफसरों ने पिछले साल अधूरे बांध को ही भरने की अनुमति दे डाली थी और अगस्त 2022 में बांध में रिसाव होने के कारण उसे तोड़ना पड़ा था।

कंपनी का प्रमुख गृह मंत्री का करीबी
कारम बांध बनाने का ठेका 300 करोड़ रुपये में एएनएस कंपनी को दिया गया है। कंपनी का कर्ताधर्ता गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा का करीबी बताया जाता है, इसलिए न तो कंपनी पर एफआईआर हुई और न ही उससे पैसा वसूला गया, जबकि बांध फूटने की स्थिति में कई गांव डूब सकते थे। सरकार को बांध तोड़ने के लिए रास्ता बनाने में करोड़ रुपये खर्च करना पड़े थे। अफसर भी कंपनी के प्रति दरियादिली दिखाने में दो कदम आगे निकले। निर्माण 75 प्रतिशत भी पूरा नहीं हुआ था और 90 प्रतिशत तक भुगतान कर दिया गया।

Read full news on amarujala.com

-->