• Follow Us

19/Jun/2023 – Bhopal News: राजधानी में अमृत 2.0 योजना से भेल, कोलार, नर्मदापुरम रोड समेत अन्य क्षेत्रों में 541 किलोमीटर नई पाइप लाइन बिछेगी -naidunia.com

राजधानी में अमृत 2.0 योजना के तहत भेल, कोलार, नर्मदापुरम रोड और पुराने भोपाल समेत अन्य क्षेत्रों में 541 किलोमीटर नई डिस्ट्रिब्यूशन लाइन बिछाई जाएगी। इससे एक लाख नए घरों को पेयजल नेटवर्क से जोड़ा जाएगा। शहर के विभिन्न क्षेत्रों में बनने वाले 36 आेवर हेड टैंक से जोड़ने के लिए 53 किलोमीटर की मेन फीडर लाइन भी बिछाई जाएगी। अधिकारियों का दावा है कि अमृत 2.0 से शहर में आगामी 15 वर्षों तक की अनुमानित जनसंख्या की जरुरत का पानी उपलब्ध होगा। वहीं डिस्ट्रिब्यूशन लाइन, ओवर हेड टैंक और वाटर ट्रीटमेंट प्लांट समेत अन्य कार्यों में 446 करोड़ रुपये अनुामनित खर्च होगा।

नगर निगम में जलकार्य शाखा के प्रभारी उदित गर्ग ने बताया कि वर्तमान में प्रतिदिन विभिन्न क्षेत्रों में 450 एमएलडी जल प्रदाय किया जा रहा है। लेकिन वर्ष 2040 तक शहर में प्रतिदिन 575 एमएलडी पानी की आवश्यकता होगी। इसे देखते हुए अमृत 2.0 में ओवर हेड टैंक और इंटकवेल के साथ वाटर डिस्ट्रिब्यूशन लाइन में वृद्धि की जाएगी। इस योजना के पूरा होने के बाद नगर निगम के पास वर्ष 2040 तक की जनसंख्या के अनुसार पानी की उपलब्धता होगी। इसमें शहर में बसी नई कालोनियों को भी जोड़ा जाएगा, जहां अब तक नगर निगम द्वारा जल प्रदाय नहीं किया जा रहा है। इसमें रातीबड़, नीलबड़, मालीखेड़ी, हथाईखेड़ा, बागली, दानिश हिल्स, गुराड़ी घाट, लहारपुर और अरविंद बिहार समेत एक हजार से अधिक कालोनियां और झुग्गी बस्ती क्षेत्र शामिल हैं।

Read full news on naidunia.com

-->